यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है - कैसे बनाये ?

हेलो दोस्तों , आज मई आपके सामने एक ऐसी जानकारी लेकर आया हूँ जो टिक टोक या इंस्टा रील्स , या 15 सेकण्ड्स से कम समय की वीडियो देखने  वाले और बनाने  वाले लोगों के लिए अधिक लाभदायक होगी। यह लेख शार्ट वीडियो के दीवाने लोगों को बहुत पसंद आने वाला है। 

जी हाँ , मै  बात कर रहा हूँ यूट्यूब शॉर्ट्स की।  अब यूट्यूब शॉर्ट्स ओफ्फिशली भारत में लांच हो गया है। तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है और यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो कैसे बनायें।  साथ ही साथ  इस लेख के माद्यम से आप  यूट्यूब शॉर्ट्स से सम्बंधित कुछ अन्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे। 

 कुछ लोगों के लिए यूट्यूब शॉर्ट्स बहुत आसान होने वाला है।  लेकिन कुछ मेरे भाई ऐसे भी जिन्हे यूट्यूब शॉर्ट्स के बारें जानकारी नहीं है।  कुछ लोग को नहीं पता की यौतुबे शॉर्ट्स पर वीडियोस कैसे बनाये और उन्हें कैसे अपलोड करें। तो उन भाइयों के लिए यह लेख बहुत उपयोगी होने वाला है।  हम यह भी जानेंगे कि  अगर आपके फ़ोन यूट्यूब शॉर्ट्स का ऑप्शन नहीं है तो इसे कैसे इस्तेमाल  करें। 

तो चलिए शुरू करते हैं - बिना किसी देरी के। 

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है - कैसे बनाये ?




यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ?

तो दोस्तों आप सभी का इंतज़ार खत्म हुआ।  जो लोग जानना चाहते थे की यूट्यूब शॉर्ट्स कब लांच होने वाला।  तो दोस्तों 15 सितम्बर 2020 को यूट्यूब ने ओफ्फिशली भारत में यूट्यूब शॉर्ट्स को लांच कर दिया है। 

यूट्यूब शार्टस यूट्यूब का ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप 15 सेकण्ड्स से कम समय का  वीडियो  बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और वो भी बड़ी आसानी से।  

यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिये न सिर्फ आप वीडियोस बना पाएंगे बल्कि उन्हें एडिट , क्रॉप , ट्रिम इत्यादि जैसे अन्य फीचर्स के अच्छी से अच्छी  वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। 

यूट्यूब शॉर्ट्स एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिये आप शार्ट वीडियोस बनाकर  कम समय में उन्ह्र यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। 

यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे इस्तेमाल करें ?

यूट्यूब शॉर्ट्स को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। यूट्यूब शॉर्ट्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको दो जरूरी बातों का ध्यान रखना  होगा।

  • लेटेस्ट एप्लीकेशन : यूट्यूब शॉर्ट्स को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा।  यूट्यूब शॉर्ट्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनें स्मार्टफोन में यूट्यूब की लेटेस्ट एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होगा। 
    • आप अपनी यूट्यूब एप्लीकेशन को गुलगे प्लेस्टोर से अपडेट कर सकते है। 
  • कैमरा परमिशन : यूट्यूब शॉर्ट्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको इस दूसरी बात का ध्यान रखना होगा। आपको अपनी यूट्यूब एप्लीकेशन  को आपके स्मार्टफोन के कैमरा को यूज़ करने की परमिशन देनी होगी। 
यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियोस कैसे बनाये ?

यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियोस बनाने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 
  1. सबसे पहले आप अपनी यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करें। यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियोस बनाने के लिए आपके फ़ोन में यूट्यूब की लेटेस्ट एप्लीकेशन होना जरूरी  है। आप उसे गूगल प्लेस्टोरे से अपडेट कर सकते है। 
  2. अपने स्मार्ट फ़ोन में यूट्यूब की लेटेस्ट एप्लीकेशन को खोलीये। 
  3. यूट्यूब  एप्लीकेशन में सबसे  निचे बार में आपको पांच ओप्तिओंस दिखाई देंगे।  
  4. निचे दिए गए पांच ओप्तिओंस में से प्लस (+) वाले आइकॉन पर क्लिक करें। 

  5. आपके सामने एक बॉक्स में चार विकल्प  होंगे उनमे दूसरा विकल्प  "create a short " नाम से होगा।  आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
    youtube-shorts

  6. इसके बाद यूट्यूब एप्लीकेशन आपसे कैमरा इस्तेमाल करने की परमिशन मांगेगी।  आपको allow पर क्लिक करना होगा। 
  7. अब आपका कैमरा एक्टिव है और आप अपनी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। 
  8. वीडियो को रिकॉर्ड करने के बाद आपक उसमे एडिटिंग क्रॉप, या ट्रिम कर सकते है। आप चाहे तो उसमे अपना गाना जोड़ सकते है। 
  9. वीडियोस बनाने के बाद अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो जाएगी और पब्लिश करते ही यूट्यूब पर लाइव हो जाएगी। 
     10.अपनी यूट्यूब शार्ट वीडियोस को पब्लिश करने से पहले उसका टाइटल और डिस्क्रिप्शन भी ऐड कर दे। 

यूट्यूब शॉर्ट्स न होने पर क्या करें ?

यूट्यूब शॉर्ट्स अभी beta version  में ही है। तो हो सकता है कि  कुछ लोगों के समरफोने में यूट्यूब शॉर्ट्स का ऑप्शन न आये।  तो परेशान होने कि  जरूरत नहीं है हम आपके लिए इसका सलूशन भी लाये है। 
  • आप अपने मोबाइल फ़ोन के कैमरे  से एक 15 सेकंड या इससे कम समय की वीडियो पोट्रैट मोड में बनाये। 
  • इसे एडिट, क्रॉप और ट्रिम करके फाइनल करें। 
  • इसके बाद इसे यूट्यूब पर अपने चैनल पर अपलोड कर दे। 
  • अपलोड करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि  डिस्क्रिप्शन नामक कॉलम में आप #Shorts जरूर यूज़  करें। 

आज आपने क्या सीखा !

मुझे उम्मीद है कि  आपको मेरा यह लेख " यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है - कैसे बनाये ? " जरूर पसंद आया होगा । मेरी हमेशा से ही यह कोशिश रहती है कि  पढ़ने वालों को " यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है - कैसे बनाये ? " के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो । 

यदि आपको इस लेख  से सम्बन्धित कोई  शंका  है या आपको लगता है कि  इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए  तो Comment के जरिये हमें बता सकते है ।

अगर आपको यह लेख "   यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है - कैसे बनाये ? " पसंद आया या इससे कुछ सीखने को मिला है  तो इस लेख को सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, इत्यादि पर शेयर कर सकते है 


धन्यवाद्

My Hindi World (MHW).

सब कुछ हिंदी में ।



सामान्य प्रश्न 

प्रश्न 1 :यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ?

उत्तर : यूट्यूब शॉर्ट्स एक असीसा प्लेटफार्म है जिसके जरिये आप अपनी 15 सेकण्ड्स से कम समय की वीडियोस बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। 

प्रश्न 2 : यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए कोई कंडीशन है ?

उत्तर : यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के लिए अभी तक कोई कंडीशन नहीं है।  आप 0  सब्सक्राइबर और 0 Watch Time से भी शुरुआत कर सकते है। 



टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां